जून के महीने में कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले चेक करें ये 9 चीजें, नहीं तो चुनेंगे गलत स्कूटर

By Divy Auto Desk

Published on:

अगर आप भी जून के महीने में किसी भी कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने का प्लान बना रहे हैं साथ ही आपको यह नहीं पता कि मात्र बैटरी, रेंज, कीमत के अलावा और भी ऐसी कौन सी चीजें होती हैं जिन्हें देखना होता है तो आज के इस लेख में हम आपको उन्हीं 9 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लेते समय ध्यान रखना है, विशेषकर Fame 2 सब्सिडी के कम हो जाने के बाद।

जून के महीने में कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले चेक करें ये 9 चीजें, नहीं तो चुनेंगे गलत स्कूटर

सबसे पहले कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले आपको गूगल पर इस बात की जानकारी अवश्य जुटा लेनी है कि आपके शहर अथवा राज्य में रोड और रजिस्ट्रेशन चार्ज अभी इलेक्ट्रिक स्कूटर की ऊपर लग रहे हैं या नहीं क्योंकि यदि आप यह चीज करके जाते हैं तो आप कभी भी डीलर द्वारा ठगी का शिकार नहीं होंगे।

अगर हम दूसरी चीज की बात करें तो वो है Fame 2 सब्सिडी, जी हां अब आप मे से अधिकतर लोगों को Fame 2 सब्सिडी के 40% से 15% तक घटने की जानकारी तो मिल चुकी होगी, लेकिन यहां पर एक बात ध्यान देने वाली है, आपको यह तो देखना ही होता है कि Fame 2 सब्सिडी के बाद आपके स्कूटर की कीमत कितनी बैठ रही है।

साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें जिस प्रकार से पहले उन इलेक्ट्रिक स्कूटर पर Fame 2 सब्सिडी नहीं मिल रही थी जो बाहरी देशों जैसे चीन का माल अपने स्कूटर में लगा रहे थे उसी प्रकार अब मार्केट में चाहे जितने भी अच्छे नए इलेक्ट्रिक स्कूटर आ रहे हैं, भले ही उसमे भारतीय पुर्जे लगे हों फिर भी इन पर सरकार कोई Fame 2 सब्सिडी नहीं दे रही है। इसलिए यदि आपको कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर अच्छा बजट में दिखता है और उस पर Fame 2 सब्सिडी नहीं मिल रही है तो उसे यह सोच कर मत ठुकराएं की वो चीन का है बल्कि वो नया भी हो सकता है जिस कारण से उसपर Fame 2 सब्सिडी नहीं मिल रही है।

अगर हम अपनी लिस्ट की तीसरी चेकलिस्ट की बात करें जिसको आपको स्कूटर खरीदते समय देखना ही चाहिए तो वो है स्कूटर की बिल्ड और बटन क्वालिटी, जी हां स्कूटर किस प्रकार के मैटेरियल से बना केवल इसके अलावा आपको बटन की भी क्वालिटी देख लेनी चाहिए कि कहीं उसमे गैपिंग तो नहीं है और वो अच्छे प्रकार से कार्य तो कर रहे हैं, क्योंकि गैपिंग होने के कारण उसके अंदर पानी जमा होने का खतरा बना रहता है।

चौथी चीज के रूप में आपको स्कूटर का टेस्ट राइड अवश्य करना चाहिए जिससे आपको यह पता लग जाए कि कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए तथा आपके परिवार के लिए परफेक्ट है भी या नहीं।

अकसर लोग जल्दीबाजी में आकर तड़कते भड़कते फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर तो खरीद लेते हैं लेकिन आगे चलकर उसमे जब कोई वारंटी पीरियड में समस्या आती है तो सर्विसिंग के समय टांय टांय फिस्स हो जाती है, जी हां हमारा सीधा सा तात्पर्य स्कूटर के आफ्टर सर्विसिंग से है आपको इस बात की भी जानकारी जुटा लेनी चाहिए कि आगे चलकर अगर स्कूटर खराब होता है तो उसके सुधरने का क्या प्रोसेस है और उसमे आम तौर पर कितना समय लगता है, इस बात की जानकारी आप यूट्यूब पर बाकी कस्टमर के जरिए जुटाएं तो और बेहतर है क्योंकि स्कूटर खरीदते समय तो आपको सब कुछ अच्छा सुनने को मिलता है और मन भी खुशी से प्रफुल्लित हो जाता है।

इसी कड़ी में 6वीं चीज स्कूटर की रियल वर्ल्ड रेंज है जो आपको पता होना ही चाहिए, इसकी भी जानकारी आपको यूट्यूब से ही अच्छे प्रकार से मिल जायेगी क्योंकि कंपनियां अक्सर IDC रेंज को दिखाती है जिसके लिए स्कूटर से अच्छी रेंज निकालने के लिए वो आसमान जमीन को एक करने का पूरा प्रयास करती हैं, इसलिए आप कंपनी द्वारा बताई हुई रेंज के भरोसे किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर का चयन करते हैं तो आपको इससे कभी लाभ नहीं होगा।

वारंटी किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक अहम भूमिका निभाता है जो बिना कहे ही आपको स्कूटर की क्षमता को दर्शा देता है, हमारा तात्पर्य स्कूटर और उसमे लगी बैटरी दोनो की वारंटी से है। जितनी ज्यादा आपको स्कूटर पर वारंटी मिलती है उतना ही आप उसको बेहतर समझ सकते हैं।

आठवीं चीज जो आपको किसी भी नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में देखनी चाहिए वो है बैटरी केमिस्ट्री कि किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर में LFP बैटरी का प्रयोग हुआ है या NMC बैटरी का, LFP बैटरी की साइकिल NMC बैटरी से थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन इसमें सेल बैलेंसिंग की समस्या भी देखने को मिलती है, इसलिए आप स्कूटर के किसी पुराने ग्राहक से उसके अनुभव के आधार पर इन दोनो में से किसी भी बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का चयन कर सकते हैं क्योंकि दोनो ही मार्केट में अच्छी बैटरी मानी जाती हैं।

सबसे आखिरी चीज जो आपको देखनी होती है वो है कि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर में ब्रेकिंग सिस्टम कैसा है यानी उसमे disc brakes दिए गए हैं या drum brakes, डिस्क ब्रेक ड्रम ब्रेक्स की तुलना में ज्यादा अच्छे होते हैं।

Leave a Comment