अगर हो गाड़ी के माइलेज से परेशान तो डलवाओ टायर में सामान्य हवा के स्थान पर नाइट्रोजन, बढ़िया माइलेज के साथ मिलते हैं ये भी फायदे !

By Divy Auto Desk

Published on:

भला कौन नहीं चाहता कि गाड़ी अच्छा माइलेज दे, कम पेट्रोल खर्च हो और बढ़िया रेंज मिल जाए। बस हर कार मालिक इसी अच्छे माइलेज को प्राप्त करने की दौड़ में क्या क्या नहीं करता। फिर वो चाहे अच्छे पेट्रोल पंप से फ्यूल डलवाना हो, गाड़ी की प्रॉपर सर्विसिंग कराना हो पेट्रोल एडिटिव को प्रयोग में लाना हो जरूरत पड़ने पर कई लोग तो पास वाले कार मैकेनिक रामू भैया की चिकनी चुपड़ी बातों में आकर अपनी कार में अतिरिक्त डिवाइस भी लगवा लेते हैं।

ऐसा करने से न केवल गाड़ी की वारंटी खत्म हो जाती है, बल्की गाड़ी की इंजन लाइफ भी डमाडोल होने लगती है। फिर घूम फिर कर यही सवाल आता है आखिर करें तो करें क्या.. बस इस बात का सटीक उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा कि किस प्रकार आप केवल गाड़ी में डलने वाली सामान्य हवा को बदलकर गाड़ी से वो अच्छा माइलेज निकाल सकते हैं जो आप अभी तक तमाम जद्दोजहद करके भी नहीं निकाल पाए।

अगर हो गाड़ी के माइलेज से परेशान तो डलवाओ टायर में सामान्य हवा के स्थान पर नाइट्रोजन

अगर आप गाड़ी में सामान्य हवा के स्थान पर नाइट्रोजन गैस डलवाते हैं तो ये आपकी गाड़ी की माइलेज बढ़ाने में काफी असरदार होती है, इससे आपके टायर में पूरी तरह से हवा का एक समान प्रेशर बना रहता है जिस कारण से खराब से खराब सड़कों पर आपकी गाड़ी के टायर में कोई समस्या या हवा के प्रेशर में असर नहीं आता है और एक निरंतर गति से आपकी गाड़ी चलती है, इससे आपके इंजन पर जोर नहीं पड़ता है जिससे आपको गाड़ी सा अच्छा माइलेज मिलता है।

जानिए आखिर कैसे नाइट्रोजन गैस करती है चमत्कार, मिलते हैं ये भी फायदे !

लेकिन अच्छा माइलेज मिलने के पीछे एक खास वजह और है, नाइट्रोजन गैस आम हवा के मुकाबले काफी हल्की होती है, जिससे आपका टायर प्रेशर भी अच्छा होता है और आपकी गाड़ी के टायर का ओवरऑल वजन भी कम हो जाता है जिससे आपको अच्छा माइलेज मिलता है। नाइट्रोजन गैस को गाड़ी के टायर में डलवाने के कुछ अन्य फायदे भी हैं जैसा आपका गाड़ी का टायर यदि पंक्चर हो जाता है तब भी आपकी गाड़ी का टायर पूरी तरह से फ्लैट नहीं होता है और यह गाड़ी आपको नजदीकी मैकेनिक तक पहुंचा देती है।

साथ ही आप यदि अपने करा के टायर में लगातार नाइट्रोजन गैस ही डलवाते हैं तो एक कांस्टेंट एयर डिस्ट्रीब्यूशन के कारण आपकी गाड़ी के टायर जल्दी खराब भी नहीं होते हैं और उसमे दरार जैसी समस्या भी नहीं आती है, आसान भाषा में नाइट्रोजन गैस आपके कार के टायर लाइफ को दोगुनी कर देती है।

जानिए गाड़ी के टायर में नाइट्रोजन गैस डलवाने में कितना खर्च आता है

अगर आप भी अपनी गाड़ी के टायर में नाइट्रोजन गैस डलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी जेब तो ढीली करनी पड़ती है, जहां एक ओर आपको सामान्य हवा किसी भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिल जाती है वहीं नाइट्रोजन गैस की फिलिंग कराने के लिए आपको प्रति टायर 50 से 100 रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं, यह आपके टायर साइज पर डिपेंड करता है।

लेकिन नाइट्रोजन गैस डलवाने के कुछ अन्य फायदे भी निहित हैं जैसे अगर आप इसे एक बाद डलवा लेते हैं तो कम से कम एक महीने की फुरसत हो जाती है और आपको अपनी गाड़ी के टायर प्रेशर को पलट कर नहीं देखना पड़ता है।

5 thoughts on “अगर हो गाड़ी के माइलेज से परेशान तो डलवाओ टायर में सामान्य हवा के स्थान पर नाइट्रोजन, बढ़िया माइलेज के साथ मिलते हैं ये भी फायदे !”

Leave a Comment