अब इलेक्ट्रिक कार की होगी छुट्टी, Toyota का हाइड्रोजन कार को लेकर बड़ा प्लान, रेंज मिलेगी ज्यादा और प्रदूषण के नाम पर पानी छोड़ेंगी ये गाडियां

By Divy Auto Desk

Published on:

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन अपने चरम पर है जहां एक ओर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दौड़ लगी हुई है वहीं लोग समय के साथ इसको भी छोड़ देंगे और देखते ही देखते न केवल भारत बल्कि विदेश से भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की छुट्टी हो जायेगी, अब हम ऐसा क्यों कह रहे हैं और इसी को लेकर टोयोटा कंपनी का क्या बड़ा प्लान है आज हम आपको वो बताने जा रहे हैं, जी हां.. आज के इस लेख में हम बात करेंगे हाइड्रोजन गाड़ियों की जो प्रदूषण के नाम पर वायुमंडल में बस पानी छोड़ती हैं और रेंज भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की अपेक्षा ज्यादा देती हैं।

अब इलेक्ट्रिक कार की होगी छुट्टी, आखिर क्यों बन रही है ये गाडियां समस्या

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की छुट्टी यानी इलेक्ट्रिक गाड़ियों का विलय हो जाना किसी सपने से कम नहीं है, जी हां वो गाड़ियां जिनको चलने के लिए पेट्रोल या किसी ईंधन की आवश्यकता नहीं लगती है, प्रदूषण नहीं करती है। अब इसमें कितनी सच्चाई है आइए जानते हैं। दरअसल, इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोगों के मन में यही धारणा बनी हुई है कि यह प्रदूषण नहीं करती हैं और लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है क्या आपने कभी विचार किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें Norwegian University of Science and Technology की एक रिसर्च के अनुसार मार्केट में उतरने से पहले ही आपकी इलेक्ट्रिक कार 13608 Kg तक कार्बन को वातावरण में छोड़ देती है, साथ ही इसकी टेस्टिंग में लगने वाली एनर्जी तथा वो क्षेत्र पूरा दूषित हो जाता है, साथ ही लिथियम की माइनिंग करना भी अपने आप में एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है, इन सभी चीजों से इतना प्रदूषण होता है जिसे प्रति वर्ष 36 हजार लोगों की मृत्यु हो जाती है।

अब आपकी यह शंका दूर हो गई होगी कि इलेक्ट्रिक कारें पूरी तरह से प्रदूषण फ्री नहीं होती है बल्कि इसकी बनने की प्रक्रिया में काफी प्रदूषण हो जाता है।

Toyota का हाइड्रोजन कार को लेकर बड़ा प्लान, रेंज मिलेगी ज्यादा और प्रदूषण के नाम पर पानी छोड़ेंगी ये गाडियां

अब इसी समस्या को दूर करने के लिए वही Toyota कंपनी जिसकी फॉर्च्यूनर आती है, एक बड़ा प्लान बनाया है जहां पर कंपनी ने अच्छी एफिशिएंसी वाली हाइड्रोजन कार को मार्केट में उतारने का फैसला लिया है, दरअसल इन कारों के अंदर जब एमिशन होता है तब यह पानी की बूंदों को वायुमंडल में छोड़ती हैं। साथ ही इन गाड़ियों के अंदर आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों से ज्यादा अच्छी रेंज भी मिल जाती है।

अभी हाल ही में कंपनी ने अपनी Toyota Mirai कार को भी ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था जो एक बार रिफ्यूलिंग के बाद 650 किलोमीटर की रेंज दे सकती है और हाइड्रोजन रिफ्यूलिंग में महज 5 मिनट का समय लगता है। लेकिन कंपनी ने अब इसको और एडवांस बनाने की दिशा में कदम रखा है और कुछ समय बाद आपको Hydrogen कार का चलन देखने को मिलेगा।

5 thoughts on “अब इलेक्ट्रिक कार की होगी छुट्टी, Toyota का हाइड्रोजन कार को लेकर बड़ा प्लान, रेंज मिलेगी ज्यादा और प्रदूषण के नाम पर पानी छोड़ेंगी ये गाडियां”

Leave a Comment