दिल्ली में खुले 42 नए इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन, इतना सस्ता है दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ी को खरीदना !

By Divy Auto Desk

Published on:

भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट तेजी से प्रगति कर रहा है, देश भर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों और उसकी महत्ता को लेकर लोग जागरूक हो रहे हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें पूरे भारत में जितनी भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां उपयोग होती हैं उसमे कम से कम 50% दिल्ली की भागीदारी है, क्योंकि दिल्ली में लगभग कुल वाहनों में 13% हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक वाहनों की ही है, ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने शहर को 42 नए इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन की सौगात दे दी है, साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक कार को दिल्ली में खरीदना कितना आसान है इसके बारे में भी बताया है, आइए जानते हैं।

दिल्ली में खुले 42 नए इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया उद्घाटन

दिल्ली के विभिन्न इलाकों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 42 नए इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया है, आपकी जानकारी के लिए बता दें इससे पहले दिल्ली में 11 Switch Delhi वाले चार्जिंग स्टेशन पहले से मौजूद थे, अब इसको मिलाकर दिल्ली में कुल चार्जिंग स्टेशन की संख्या 53 हो गई है। वहीं अगर कुल चार्जिंग स्टेशन की बात करें तो स्विच दिल्ली की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में अभी 1919 कुल चार्जिंग स्टेशन, 2452 चार्जिंग प्वाइंट तथा 232 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन मौजूद हैं।

जिसमे ईस्ट दिल्ली में 118 चार्जिंग स्टेशन, 141 चार्जिंग प्वाइंट, तथा 60 बैटरी स्वैपिंग पॉइंट्स हैं। साथ ही वेस्ट दिल्ली में चार्जिंग स्टेशन का आंकड़ा 60, 83 चार्जिंग प्वाइंट, 68 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन मौजूद हैं।

साथ दिल्ली की बात की जाए तो वहां 157 चार्जिंग स्टेशन, 218 चार्जिंग प्वाइंट तथा 5 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन हैं तथा सेंट्रल दिल्ली में 48 चार्जिंग स्टेशन, 51 चार्जिंग प्वाइंट तथा 12 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन हैं।

अब होगा दिल्ली का प्रदूषण कम, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिल रही है इतनी छूट

दिल्ली में कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना भारत के अन्य राज्यों की तुलनाएं में बेहद आसान है, क्योंकि यह पर आपको 2 व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार द्वारा 30 हज़ार रुपए की सब्सिडी मिल जाती है वहीं कोई भी इलेक्ट्रिक कार लेने पर यह सब्सिडी 1.5 लाख रुपए तक मिल जाती है। सब्सिडी की रकम लोगों के बैंक खाते में मात्र 3 दिनों के अंदर ट्रास्फर कर दी जाती है।

इतना ही दिल्ली में इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी के तहत कोई भी रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन चार्जेस और RTO के किसी भी प्रकार के चार्जेस नहीं देने होते हैं, जिससे लोगों के लिए दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदना बेहद आसान हो जाता है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी यह भाषण के दौरान माना है कि भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है, साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि दिल्ली में ही सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन मिलते हैं।

5 thoughts on “दिल्ली में खुले 42 नए इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन, इतना सस्ता है दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ी को खरीदना !”

  1. Hi there would you mind sharing which blog platform you’re
    working with? I’m looking to start my own blog in the near future
    but I’m having a difficult time selecting between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.

    The reason I ask is because your design seems different then most
    blogs and I’m looking for something unique.
    P.S Sorry for getting off-topic but I had to ask! I saw similar
    here: Sklep

Leave a Comment