भारत में कोई भी इलेक्ट्रिक गाड़ी लेने से पहले जरूर देखें ये सारी चीजें नहीं तो भविष्य में हो जायेगी बड़ी दिक्कत !

By Divy Auto Desk

Published on:

भारत में इलेक्ट्रिक कार का ट्रेंड बीते कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है जहां एक ओर इन गाड़ियों की अडॉप्ट करने वालों की संख्या बढ़ी है, वहीं बड़े बड़े कार मैन्युफैक्चरर्स भी अपने ब्रांड की नई इलेक्ट्रिक कार निकलने लगे हैं, ऐसे में वो लोग जो सिर्फ ट्रेंड को फॉलो करके बिना सोचे समझे इलेक्ट्रिक गाड़ी को लेते हैं उनको भविष्य में काफी मुश्किल का सामान करना पड़ता है, इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको अच्छे से जांच लेने के बाद ही आपको कोई भी इलेक्ट्रिक कार खरीदनी चाहिए।

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले चार्जिंग स्टेशन के बारे में पता करना है बेहद जरूरी

जब भी आप किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक कार को खरीदते हैं तो आपको इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि कंपनी का चार्जिंग इंफ्रा कैसा है तथा कोई चार्जिंग स्टेशन आपके शहर या क्षेत्र में उपलब्ध है भी की नहीं, यदि ऐसा नहीं है तो आपके लिए इलेक्ट्रिक कार बिलकुल भी फायदे का शौदा नहीं होने वाली है।

अपने राज्य में इलेक्ट्रिक कार पर सरकारी स्कीम की करें बढ़िया से जांच

भले ही आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हों, इलेक्ट्रिक गाड़ी को लेकर हर राज्य कि अपनी अलग EV Policy है जिसमे इन गाड़ियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कोई न कोई स्कीम, सब्सिडी या टैक्स क्रेडिट दिया जाता है। ऐसे में आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर काफी छूट मिल जाती है तो कभी भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर ऐसे फायदे को गवाना नहीं चाहिए खास तौर पर जब आप कोई इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद रहे हैं तब तो बिलकुल ही आपको ऐसे मौकों का इंतजार करना चाहिए।

नई इलेक्ट्रिक गाड़ी के ब्रांड और मॉडल को काफी सूझ बूझ से चुनें

अभी भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोग जागरूक होना शुरू हुए हैं तथा अभी गाड़ियों के ऑप्शन भी कुछ गिने चुने ही देखने को मिलते हैं, ऐसे में आपको बिलकुल किसी नई कंपनी की इलेक्ट्रिक कार को नहीं खरीदना चाहिए बल्की पुराने विश्वशनीय ब्रांड की ही इलेक्ट्रिक गाड़ी को लेना चाहिए।

इलेक्ट्रिक कार कंपनी की आफ्टर सेल्स सर्विस को भी चेक करना है बेहद जरूरी

आपको कोई भी इलेक्ट्रिक कार लेने से पहले इस बात की भी जानकारी जुटा लेनी चाहिए कि कंपनी की आफ्टर सेल्स सर्विस कैसी है, यानी कंपनी गाड़ी के बिक जाने के बाद अपने ग्राहकों के साथ कैसा व्यवहार करती है, गाड़ी में कुछ समस्या आने के बाद उसे ठीक करती है या नहीं तथा उसमे कितना समय लगता है, आपको यह सभी जानकारी जुटा लेनी चाहिए।

कोई भी इलेक्ट्रिक कार लेने से पहले इन बातों का भी रखें ध्यान

सबसे पहले आपको यह भी पता कर लेना चाहिए कि इलेक्ट्रिक कार तथा उसकी बैटरी पर कितने किलोमीटर तथा वर्ष की वारंटी मिल रही है, साथ ही यह भी पता कर लेना चाहिए कि ज्यादा एक्ट्रीम या गरम क्षेत्र में गाड़ी को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचेगा, खास तौर पर तब जब आप एक गर्म जलवायु वाले क्षेत्र के निवासी हैं।

अंततः आप भारत के अधिकतर सड़कों की स्थिति तो जानते ही हैं तो आपको किसी भी इलेक्ट्रिक कार को लेने से पहले उसके सस्पेंशन और ग्राउंड क्लियरेंस के बारे में भी जानकारी जुटा लेनी चाहिए।

17 thoughts on “भारत में कोई भी इलेक्ट्रिक गाड़ी लेने से पहले जरूर देखें ये सारी चीजें नहीं तो भविष्य में हो जायेगी बड़ी दिक्कत !”

  1. Nice post. I discover some thing very complicated on diverse blogs everyday. It will always be stimulating to study content from other writers and rehearse something there. I’d want to use some while using content on my blog regardless of whether you don’t mind. Natually I’ll give you a link in your internet blog. Thanks for sharing.

  2. Congratulations on having Hands down the most sophisticated blogs Ive come throughout in most time! Its just incredible how much you can detract from a thing mainly because of how visually beautiful it’s. Youve put collectively a very good blog space -great graphics, videos, layout. This really is undoubtedly a must-see weblog!

Leave a Comment