Ola के स्कूटर होने वाले हैं काफी सस्ते, मालिक भाविश अग्रवाल ने खुद ट्वीट करके दी जानकारी, जानिए पूरी खबर

By Divy Auto Desk

Published on:

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य चमचमाता हुआ दिख रहा है, जब से जम्मू कश्मीर और राजस्थान में लीथियम आयन के बड़े रिजर्व मिले हैं तब से बड़ी कंपनियां जैसे Tata, Maruti Suzuki और Hyundai भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी बनाने की फील्ड में उतर रही हैं, जिससे आने वाले समय में इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत तो कम होगी ही साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में मशूर कंपनी Ola भी इस फील्ड में उतरने के बिलकुल तैयार है जिसकी जानकारी खुद कंपनी के मालिक भाविश अग्रवाल ने दी है, साथ ही Ola के स्कूटर की कीमत भी काफी कम होने वाली है, अब क्या है पूरी खबर आइए जानते हैं विस्तार से।

Ola के स्कूटर होने वाले हैं काफी सस्ते, मालिक भाविश अग्रवाल ने खुद ट्वीट करके दी जानकारी, जानिए पूरी खबर

Ola के स्कूटर की कीमतें बहुत जल्द अर्श से फर्श पर आने वाली हैं, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी आम आदमी की पहुंच से Fame 2 सब्सिडी के कारण थोड़े और दूर हो गए हैं उनकी कीमतें इतनी कम हो जाएंगी जिससे एक आम इंसान भी उसे अफोर्ड कर पायेगा, इस बात की जानकारी खुद Ola कंपनी के CEO भाविश अग्रवाल जी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इंडाईरेक्टली तरीके से दी है।

उन्होंने ट्वीट के माध्यम से बताया है कि न केवल भारत की बल्कि पूरे विश्व की सबसे बड़ी बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Gigafactory) अब Ola बनने जा रही है, यह कंपनी तमिलनाडु के कृष्णागिरी में स्थित है, जिसकी कुछ तवीरें उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर भी साझा की है।

जब Ola कंपनी खुद के बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग करने लग जाएगी तो जाहिर सी बात है कंपनी का सप्लाई चेन बढ़ेगा और इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

इस कारण से अब तक थी भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की कीमतें ज्यादा

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के अंदर फिर चाहे वो स्कूटर हो या कार, सबसे महंगी वस्तु उसकी बैटरी ही होती है जिसको बनाने में, प्रोसेस करने में तथा हर एक सेफ्टी मेजर्स को ध्यान में रखने में काफी खर्च आता है, आसान शब्दों में कहें तो बैटरी ही किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन का ऐसा आयाम है जो इसकी कीमतें ज्यादा होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लिथियम आयन के बड़े रिजर्व मिले हैं, अब होंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर और वाहन सस्ते !

जब से भारतीय सरकार ने Fame 2 सब्सिडी को कम कर दिया है तब से इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ी हुई कीमतों की मार लगभग हर ग्राहक को झेलनी पड़ रही है, लेकिन यह कष्ट ज्यादा दिनों का नहीं है क्योंकि भारत के राज्य जम्मू कश्मीर और राजस्थान में लिथियम आयन के बड़े रिजर्व मिले हैं। आप यह कह सकते हैं कि यह भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में एक बड़ा मुकाम है और इसके उज्ज्वल भविष्य की ओर एक संकेत है।

अगर हम सरकारी ऑफिशियल के डाटा की मानें तो इस लिथियम आयन रिजर्व में जिसका सबसे ज्यादा योगदान बैटरी बनने में लगता है इतनी मात्रा मिली है जिससे भारत की इलेक्ट्रिक वाहन की जरूरत की 80% पूर्ति हो जायेगी।
बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में Tata, Maruti Suzuki और Hyundai जैसी बड़ी कंपनियों ने भी कदम रखा है लेकिन Ola इस फील्ड में सबसे बड़ी बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग Gigafactory खोलकर अपनी पकड़ इस फील्ड के अंदर करने की पूरी तैयारी में है जहां आपको Ola के स्कूटर काफी सस्ते तो मिलेंगे ही साथ ही Ola की कार भी 2025 तक भारत में धूम मचा देगी।

11 thoughts on “Ola के स्कूटर होने वाले हैं काफी सस्ते, मालिक भाविश अग्रवाल ने खुद ट्वीट करके दी जानकारी, जानिए पूरी खबर”

Leave a Comment