मानसून का सीजन आने से पहले कार वाइपर इस प्रकार करें चेक, बाद में हुआ खराब तो होगी बड़ी समस्या !

By Divy Auto Desk

Published on:

मानसून का सीजन झमा-झम बारिश लता है जिसके बाद गाड़ी के एक उपकरण की जद्दोजहद बढ़ जाती है और काम ज्यादा करना पड़ जाता है, जी हां ! हम गाड़ी के विंडशील्ड वाइपर की बात कर रहे हैं जिसका उपयोग हर कोई ज्यादा बारिश आने के कारण मानसून के सीजन में करता है। ऐसे में कुछ ही समझदार लोग होते हैं जो वाइपर के ब्लेड्स को चेक करते हैं।

अधिकतर लोग ये नहीं करते हैं जिस कारण से उनको काफी समस्याएं होती हैं जिसको आज के इस लेख में हमने बताया है साथ ही वाइपर को साफ करने की विधि तथा इसके ब्लेड को बदलने का तरीका भी बताया है।

वाइपर का ब्लेड खराब होने से होती हैं ये समस्याएं

गाड़ी के वाइपर ब्लेड खराब हो जाने के बाद बहुत सारी समस्याएं होती हैं, जिसमे सबसे पहली समस्या है कि आपके गाड़ी के विंड शील्ड का पानी सही से साफ नहीं हो पाता है, वहीं वाइपर ब्लेड के छोटे निशान भी विंड शील्ड पर आने लग जाते हैं। साथ ही ब्लेड के खराब होने की स्थिति में जब वाइपर चलता है तो उसमे से आवाज आती है, कई बार ऐसा भी देखा गया है कि वाइपर पूरी तरह से विंड शील्ड को छू कर ही नहीं निकल रहा होता है, कई बार वाइपर ब्लेड टूट जाता है या पूरी तरह से खराब भी हो जाता है।

अगर ये सभी समस्याएं आपको अपनी गाड़ी के विंड शील्ड वाइपर में देखने को मिल रही हैं तो इसका सीधा सा अर्थ है कि आपका पुराने वाइपर को ब्लेड को बदलकर नई ब्लेड को लगाने का समय आ गया है।

अगर कार वाइपर है खराब तो ब्लेड को बदलें इस प्रकार, सबसे आसान तरीका !

कार के वाइपर को बदलना बेहद आसान प्रक्रिया है, इसके लिए आपको किसी भी कार मैकेनिक का चक्कर लगाने की अवश्यकता नहीं है आप हमारे द्वारा सुझाए गए मैथड से इसे आराम से बदल सकते हैं, सबसे पहले आपको अपनी कार के मैनुअल को एक बार बढ़िया से पढ़ लेना है।

इसमें आपको वाइपर वाले सेक्शन को पढ़कर अपने कार के मॉडल के वाइपर को सामान्य तकनीयों को समझ लेना है जैसे किस प्रकार से कार वाइपर को सर्विस मोड में लाया जाता है। जिसके बाद ब्लेड बदली जा सके तथा वापिस से इसे लोक मोड ले जाने की क्या प्रक्रिया है।

आपकी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आइए ये भी बताते हैं, आम तौर पर कार के वाइपर दो प्रकार के होते हैं पहला “हुक” तथा दूसरा “पिन”, पहले यह समझ लेना ज्यादा आवश्यक है कि आपकी गाड़ी का वाइपर किस प्रकार का है, दरअसल “हुक” वाले वाइपर में आपको एक प्लास्टिक टैब मिल जाएगा जिसे आपको दबाना होगा, ऐसा करके आप अपने पुराने वाइपर ब्लेड को निकाल कर उसमे नया ब्लेड इंस्टॉल कर सकते हैं।

वही अगर आपकी गाड़ी में “पिन” प्रकार का वाइपर है तो इसके लिए आपको पिन को खींचना होता है जिसके बाद पुराना वाइपर ब्लेड ढीला हो जाता है उसे आप निकालकर, नए ब्लेड को लगाकर दुबारा से पिन लगा सकते हैं।

कभी भी कार के वाइपर को बदलते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान

जब भी आप अपने कार वाइपर की ब्लेड को बदलने जाते हैं उससे पहले आपको यह समझ लेना चाहिए कि क्या वास्तव में आपकी गाड़ी का वाइपर ब्लेड टूटा है, क्योंकि कई बार इसके अंदर धूल भी जमा हो जाती है जिस कारण से ये वाइपर उतनी बेहतरी से काम नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको नया वाइपर ब्लेड लगाने की अपेक्षा पुराने वाले को ही अच्छे से साफ करना चाहिए।

कभी भी गाड़ी के वाइपर ब्लेड को बदलने की स्थिति आती है तो पहले अपने गाड़ी के यूजर मैनुअल से वाइपर ब्लेड के आकार की जानकारी जुटा लें, तथा उचित आकर वाले कार वाइपर को ही खरीदें और इसे रिप्यूटेड स्टोर या ऑनलाइन मार्ट से ही खरीदें।

अगर आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां काफी ज्यादा वर्षा आती है, तब हमारा आपकी गाड़ी की बेहतरी के लिए यही सुझाव है कि अपनी गाड़ी के वाइपर ब्लेड को प्रति वर्ष बदलते रहें।

4 thoughts on “मानसून का सीजन आने से पहले कार वाइपर इस प्रकार करें चेक, बाद में हुआ खराब तो होगी बड़ी समस्या !”

Leave a Comment