मानसून के सीज़न में गाड़ी चलाने से पहले चेक करलो ये सभी चीजें, कभी बीच रास्ते में बंद नहीं होगी गाड़ी !

By Divy Auto Desk

Published on:

मानसून का सीजन अपने साथ जोरदार बारिश लेकर आता है, जिससे गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन गाड़ियों की समस्या उतनी ही बढ़ जाती है, इसीलिए आपको अपनी गाड़ी की कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिसकी चर्चा हमने आज के इस लेख में को है, अगर आप अपनी गाड़ी के इन पार्ट्स को मानसून के सीजन में बढ़िया रखते हैं तो आपको कभी भी बीच रास्ते में गाड़ी बंद होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गाड़ी का फ्ल्यूड लेवल चेक करना है बेहद जरूरी, जानें क्या – क्या करना होता है चेक

मानसून के सीजन में ज्यादा वर्षा के कारण आपकी गाड़ी का फ्ल्यूड लेवल वर्षा का पानी डाइल्यूट होने के कारण कम हो जाता है, जिससे आपके इंजन और गाड़ी केबकी हिस्सों के खराब होने की संभावना बनी रहती है। फ्ल्यूड में गाड़ी के अंदर आपको इंजन ऑयल, ब्रेक फ्ल्यूड, पावर स्टीयरिंग फ्ल्यूड और विंड शील्ड वॉशर फ्ल्यूड चेक करना होता है।

गाड़ी की सभी लाइट्स को बराबर चेक करते रहें

गाड़ी की लाइट्स की हाउसिंग के अंदर कई बार वर्षा का पानी चला जाता है, जिससे ऊपरी परत पर फॉग जमा हो जाता है और लाइट अच्छे से काम करना बंद कर देती है और कई बार तो लाइट्स पूरी तरह से ही खराब हो जाती है, जिससे अंधेरे और खराब वेदर कंडीशन में दुर्घटान होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आपको अपनी गाड़ी के हैड लाइट्स, टेल लाइट्स, ब्रेक लाइट्स, टर्न सिग्नल लाइट्स और फॉग लाइट्स को हमेशा गाड़ी से सफर शुरू करने से पहले चेक कर लेना चाहिए।

कहीं आपके गाड़ी के टायर भी तो नहीं हैं फिसलन का शिकार, ऐसे करें चेक

आपको अपनी गाड़ी के टायर को भी मानसून के सीज़न में मेंटेन करके रखना चाहिए, क्योंकि वर्षा के कारण रोड पर काफी फिसलन हो जाती है ऐसे में गाड़ी के फिसलने की संभावना बढ़ जाती है। आपके गाड़ी के टायर फिसलन का शिकार तो नहीं है इसको चेक करने के लिए आपको बस टायर के ट्रेड पैटर्न को देखना होता है, यदि वो ज्यादा घीसे हुए हैं तो उसे बदलवाने में ही बुद्धिमानी है। साथ ही आपको अपनी गाड़ी के टायर का टायर प्रेशर भी अच्छा रखना चाहिए जिससे रोड ट्रेक्शन अच्छा हो।

विंडशील्ड वाइपर्स का भी रखें विशेष ध्यान, समय – समय पर साफ करना बेहद जरूरी

मानसून के सीजन में सबसे ज्यादा विंडशील्ड वाइपर्स का ही उपयोग होता है जिससे विंडशील्ड का पानी हटे और सामने का मार्ग साफ नजर आए। ऐसे में कई बार गाड़ी के वाइपर में गंदगी जमा होने के कारण ये बेहतर प्रकार से पानी को साफ नहीं करते हैं जिससे कई बार सामने देखने में दिक्कत होती है और एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है, इसलिए यह भी जरूरी है कि आप विंडशील्ड वाइपर्स को समय – समय पर साफ करते रहे।

ब्रेक्स को भी रखें एकदम टनाटन, सर्विसिंग कराएं समय पर

जब आपके गाड़ी के टायर्स बेहतर स्थिति में हैं तो यह भी उतना ही जरूरी है कि आपकी गाड़ी के ब्रेक्स भी एकदम टनाटन हों और इसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, आप गाड़ी की समय से सर्विसिंग करवाए तथा ब्रेक की भी अच्छे से जांच करवाएं।

गाड़ी की बैटरी और वायरिंग को बिलकुल भी न करें नजर अंदाज

मानसून के सीजन में कई बार गाड़ी की बैटरी काफी जल्दी खत्म होने लगती है, इसका प्रमुख कारण होता है कि अल्टरनेटर को बैटरी चार्ज करने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, ऐसे में कई हर गाड़ी की बैटरी अचानक से जवाब दे देती है। इसलिए अगर आपकी कार के साथ ही ऐसे ही रहा है तो समय रहते बैटरी को बदलवा ले या उसे एक बार सर्विस सेंटर पर दिखा लें। इसके अलावा आपको अपनी गाड़ी के वायरिंग को भी समय-समय पर चेक कर लेना चाहिए जिससे किसी भी प्रकार का शॉर्ट सर्किट न हो।

4 thoughts on “मानसून के सीज़न में गाड़ी चलाने से पहले चेक करलो ये सभी चीजें, कभी बीच रास्ते में बंद नहीं होगी गाड़ी !”

  1. Its like you read my thoughts! You appear to grasp so much approximately this, such
    as you wrote the e book in it or something. I believe that you just can do with a few percent to pressure
    the message home a little bit, but instead of that, this is great blog.
    A fantastic read. I’ll certainly be back. I saw similar here:
    Ecommerce

Leave a Comment