सालाना कमाई है 5 लाख और गाड़ी लेने का प्लान है 20 लाख की तो बड़ा पछताओगे, कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले जान लो ये जादुई फॉर्मूला !

By Divy Auto Desk

Published on:

भला नई गाड़ी लेने की इच्छा किसकी नहीं होती, हर कोई अपने जीवनकाल में एक गाड़ी तो खरीदना ही चाहता है, और गाड़ी भी ऐसी पसंद आती है जो सीधा बजट से बाहर ही जाती है। आज के समय में भारत में सबसे कम कीमत वाली गाड़ी भी 5 लाख रुपए से नीचे नहीं मिलती है और ऐसे में अगर आप इसे किस्त पर लेते हैं तब इसमें बैंक इंटरेस्ट अलग से लगता है और आपकी जेब के अच्छी खरीदारी हो जाती है।

कई लोग तो मानों गाड़ी कितनी भी महंगी हो केवल यही तुक्का लगाकर ले लेते हैं कि आसान किस्तों में बाकी के पैसे जमा कर देंगे और जब वास्तविक आंकड़े उनके सामने पेश किए जाते हैं तो उनके होश उड़ जाते हैं। इसलिए आज हम आपको कोई भी नई गाड़ी लेने से पहले एक ऐसे जादुई फॉर्मूले को बताएंगे जिसका विचार करके आप कोई भी नई गाड़ी लेंगे तो आपको कभी भी भविष्य में घाटा नहीं आएगा।

सालाना कमाई है 5 लाख और गाड़ी लेने का प्लान है 20 लाख की तो बड़ा पछताओगे !

मान लीजिए आपकी सालाना आय 5 लाख रुपए है तथा आप Toyota Innova Crysta G-SLF 7 STR कार लेने का प्लान बनाते हैं तो आपको यह गाड़ी 23,25,083 रुपए की ऑन रोड कीमत में पड़ती है जिसके लिए लगभग आपको अपनी 5 वर्षों की आय को खर्च करना पड़ता है जो बिलकुल भी एक अच्छा ऑप्शन नहीं है क्योंकि यहां पर सिर्फ गाड़ी खरीद लेने मात्र से मतलब नहीं है आपको आगे इसका मेंटिनेंस करने में भी अच्छे खासे रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

वहीं अगर इस गाड़ी को आप किस्तों पर लेते हैं तो आपको सबसे पहले 4,12,083 रुपए का डाउनपेमेंट करना होता है जिसको आप अपनी एक वर्ष की सैलरी मान कर चल सकते हैं तथा उसके बाद आपको 5 वर्षों तक हर महीने 40,646 रुपए देने होते हैं, जिसके बाद आपके पास जीवन की अन्य आवश्यक चीजों के लिए पर्याप्त पैसे ही नहीं रहते हैं, इसीलिए आपको कभी भी इस प्रकार से कोई भी गाड़ी नहीं खरीदनी चाहिए

नगद गाड़ी खरीदते समय अपनाएं ये फॉर्मूला

अगर आप कोई भी गाड़ी को नगद पैसे देकर खरीदते हैं तो सबसे पहले आपको उसकी ऑन रोड कीमत को पता कर लेना चाहिए क्योंकि यही वो अंतिम कीमत होती है जिसको आपको गाड़ी खरीदते समय देना होता है, जब एक बार आप गाड़ी की ऑन रोड कीमत पता कर लेते हैं तो आपको उसी गाड़ी का चयन करना चाहिए जो आपकी सालाना आय से 50% या उससे कम कीमत में आए, उदाहरण के तौर पर यदि आपकी सालाना आय 10 लाख रुपए है तो आपको 5 लाख रुपए से ऊपर की कीमत वाली कार का चयन कभी नहीं करना चाहिए।

अगर गाड़ी ले रहे हो किस्त पर तो अपनाओ ये जादुई फॉर्मूला

वहीं यदि आप किसी गाड़ी को किस्तों पर ले रहे हैं तो आपको एक चर्चित जादुई फॉर्मूले के इस्तेमाल करना बिलकुल नहीं भूलना चाहिए। यह फार्मूला 20/4/10 है, इसका अर्थ है आपको कोई भी गाड़ी खरीदते समय 20% डाउनपेमेंट पहले कर देना चाहिए, 4 वर्ष की किस्तों का ऑप्शन चुनना चाहिए तथा हर महीने की किस्त आपकी मंथली सैलरी से 10% या उससे कम ही होनी चाहिए।

मात्र इन तीन चीजों को देखकर आप कभी भी कोई भी गाड़ी किस्तों पर लेते हैं तो आपको कभी भी जीवन में पछतावा नहीं होता है और गाड़ी खरीदने का पैसों के मामले में नकारत्मक असर आपके जीवन पर देखने को नहीं मिलता है।

4 thoughts on “सालाना कमाई है 5 लाख और गाड़ी लेने का प्लान है 20 लाख की तो बड़ा पछताओगे, कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले जान लो ये जादुई फॉर्मूला !”

Leave a Comment