जानिए मानसून के सीजन में कार क्यों देती है कम माइलेज, ये हैं मुख्य कारण !

By Divy Auto Desk

Updated on:

मानसून का सीजन अपने साथ वर्षा, हरियाली और गर्मी से थोड़ी राहत लाता है लेकिन इसी के साथ गाड़ियों में इसी सीजन के दौरान सबसे ज्यादा समस्या देखने को मिलती है, कभी विंडशील्ड में समस्या तो कभी AC में तो कभी ज्यादा कीचड़ में चला लेने से ब्रेक पैड्स भी खराब हो जाते हैं, इसी के साथ एक और बड़ी समस्या कार में देखने को मिलती है वो है माइलेज का कम होना, अधिकतर लोगों को मानसून के सीजन में कार से कम माइलेज मिलने की शिकायत रहती है, अब ऐसा क्यों है आइए जानते हैं विस्तार से।

एयर रेजिस्टेंस का बढ़ना है एक बड़ा कारण

मानसून के सीजन में आम तौर पर वातावरण में ह्यूमिडिटी रहती है जिस कारण से हवा का घनत्व बढ़ जाता है, आसान शब्दों में कहें तो हवा थोड़ी भारी हो जाती है जिस कारण से गाड़ी के इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा पावर लगानी पड़ती है, और तभी स्पीड मिल पाती है क्योंकि कार चलाते समय हवा प्रतिरोधक का काम करती और जब गाड़ी के इंजन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है तो ज्यादा पेट्रोल की खपत होती है और आपको कार से माइलेज कम मिलता है।

मानसून में बेहतर ट्रेक्शन न मिल पाना

मानसून के सीजन में सड़कें गीली होती हैं जिस कारण से गाड़ी को सड़क पर बेहतर कार ट्रेक्शन नहीं मिल पाता है, दरअसल बेहतर ट्रेक्शन न मिल पाने का अर्थ होता है कि गाड़ी के टायर सड़क की सतह से बढ़िया प्रकार से चिपक कर नहीं चल पाते हैं जिस कारण से स्लिपेज को रोकने तथा बढ़िया स्पीड देने के लिए इंजन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है और ज्यादा ईंधन की खपत के कारण कार का माइलेज कम हो जाता है।

मानसून में सड़कों के गड्ढों का भी है बड़ा योगदान

मानसून के सीजन में भारी वर्षा आती है जिस कारण से आमतौर पर सड़कों की स्थिति डमाडोल हो जाती है और ज्यादा बड़े गड्ढों के साथ छोटे-छोटे पाथहोल्स हो जाते हैं, ऐसे में कार को चलाने से ज्यादा रोलिंग रेजिस्टेंस लगता है, कुल मिलाकर इंजन को ज्यादा जद्दोजहद करनी पड़ती है, जिस कारण से गाड़ी का माइलेज कम मिलता है।

AC के अत्यधिक उपयोग से भी मिलता है कम माइलेज

मानसून के सीजन में ज्यादा ह्यूमिडिटी होने के कारण लोग कार की AC का सहारा लेते हैं। यदि आप अपनी कार की AC का ज्यादा उपयोग करते हैं तो इसका भार इंजन पर पड़ता है ऊपर से इंजन शील्ड पर पानी की बूंदें भी इकट्ठा होने लग जाती हैं जिस कारण से इंजन को ज्यादा पावर की आवश्यकता पड़ती है और इसके सीधे मायने हैं कि आपकी फ्यूल की खपत बढ़ती है और माइलेज कम मिल पाता है।

7 thoughts on “जानिए मानसून के सीजन में कार क्यों देती है कम माइलेज, ये हैं मुख्य कारण !”

Leave a Comment